Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करे। Affiliate Program कैसे Join करे। Beginner गाइड हिंदी में

Affiliate Marketing |एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

आज हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है और चाहेगा भी क्यों नहीं इस कोरोना महामारी ने हर प्रकार के बिज़नेस को काफी प्रभाबित किया है और इस वजह से काफी लोगो का रोजगार भी उनसे छीन गया ऐसे में लोगो के पास घर बैठने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा इस तत्कालीन स्थिति को देखते हुए ऐसा लगता है की सारी स्थितिया सामान्य होने में काफी वक़्त लग सकता है ऐसे में लोगो को रोजगार की चिंता सताने लगी है इसलिए हर कोई इंटरनेट पर बस यही सर्च कर रहा है Online Paise Kaise Kamaye तो ऐसे में Affiliate Marketing सब से अच्छे तरीको में से एक है

Affiliate Marketing में आप के द्वारा किसी भी कंपनी के Product को Promote करना या अपने माध्यम से Sale करना होता है .

Affiliate Marketing काम कैसे करता है।

Affiliate Marketing एक ऐसा माध्यम है जिसमे आप बिना किसी पूंजी के लाखो से करोड़ो रूपए आसानी से कमा सकते है बस आपको कुछ अच्छे और Trusted कंपनी का Affiliate Program Join करना होता है मैं आपको एक Example से समझाता हूँ,

अगर मान लीजिये आपको एक जीवन बिमा (Life Insurance ) लेना है अपने या अपने परिवार के लिए, Agent आपको दो Options देता है पहला LIC of India का और दूसरा Birla Sun Life का तो आपका भरोसा किसपे होगा जाहिर सी बात है आप कहेंगे LIC of India पर क्योकि यह Trusted संस्था है ठीक इसी प्रकार आपको भी Affiliate Marketing के लिए किसी Trusted कंपनी को चुनना है जिसपे ग्राहक का भरोसा हो जैसे Amazon , Flipkart , ebay, Click bank .

अब आप ये मत समझना की आपको भी Agent की तरह Door To Door जाना होगा जी नहीं Affiliate Marketing एक डिजिटल प्रोग्राम है Affiliate Program ज्वाइन करने के बाद कंपनी आपको Affiliate Link देती जिसे आप Social Media  , YouTube , Blog , Website पर शेयर कर सकते , अब जितने भी यूजर आपके Affiliate Link से उस Company के Website पर जा कर कोई भी Product की खरीदारी करता है तो आपको कंपनी के Commission List के अनुसार लगभग 10% – 40% तक Affiliate Income आपको देती है जिसे आप अपने Bank Account में प्राप्त कर सकते है

Affiliate Marketing कैसे शुरू करे

से तो बहुत सारी कंपनी है जो Affiliate Program चलाती है लेकिन आपको सोचना है की आप कौन से प्रोडक्ट को Promote करना चाहते है जैसे मैं एक ब्लॉगर हूँ तो मैं Web Hosting  और Domain sale करने वाली कंपनी का Affiliate Program ज्वाइन कर के हूँ अगर आप भी ऐसे ही किसी Field से जुड़े है तो आप अपने Field में उपयोग होने वाली चीजों का Affiliate Program ज्वाइन कर सकते है ताकि आप अपने यूजर को किसी भी Product के बारे में बेहतर जानकारी दे सकते है .

लेकिन ये जरुरी नहीं की आप किसी Field से हो तो ही Affiliate Marketing कर सकते है आप किसी भी Daily Uses Product को भी Promote कर सकते है जैसे Mobile , Laptop , Cosmetic , Cloths , Books  etc .

देश में सबसे ज्यादा Amazon से Affiliate Marketing की जाती है क्योकि यहाँ रोजमर्रा ही हर वो चीज उपलब्ध है जो आपके यूजर या कस्टमर को जरुरत हो ।

Affiliate Marketing कंपनी की List तो काफी लम्बी है जिसे आप ज्वाइन कर के लाखो करोड़ो रूपए आसानी से कमा सकते हो लेकिन देश में सबसे ज्यादा चलने वाली Affiliate Program यानि Amazon को कैसे ज्वाइन करे , बस आप आगे के Steps को फॉलो करते जाये।

Amazon Affiliate Program कैसे ज्वाइन करे ?

STEP 1.

सब से पहले अपने Mobile या Computer से Amazon के वेबसाइट पर जाये https://www.amazon.in

STEP 2.

अब वेबसाइट के सबसे निचे यानि वेबसाइट के Footer में जाये वहा आपको Become an Affiliate पर Click करना है जैसा निचे दिए गए Image  में दिखाया गया है। अब आप Amazon के Affiliate Program के पेज पर चले जायेंगे।

STEP 3.

अब यहाँ आपको Sign in पर क्लिक करना है , अगर आपका Amazon का ID नहीं है तो Sign up पर क्लिक कर के नया ID बना ले जैसा निचे बताया गया है

Amazon Singin

Your name     –        यहाँ अपना नाम लिख ले
Email             –          Email ID लिख ले
Password      –     यहाँ आप अपना Password बना ले जो कम से कम 6  अंक का हो
Password again – ऊपर दिए पासवर्ड को फिर से टाइप कर दे

अब Create your Amazon account पर क्लिक कर दे आपका Amazon ID बन जायेगा  जिससे फिर आप Sign in कर ले

STEP 4.

अब आपको Address भर देना है अगर आपका पहले से Amazon ID है तो पहले से दिए गए एड्रेस को चुन लेना है जो Address सही हो, Image में दिये गये तरीको के अनुसार हर Option को Select कर ले अब Next कर क्लिक कर दे।

STEP 5.

अब आपको अपना website का Address (URL ) देना है जैसे www.digitechcare.com , अगर आपका वेबसाइट नहीं है तो आप अपने Facbook ID का लिंक दे सकते है या आप अपने YouTube Channel का भी  लिंक दे सकते है।

Website कैसे बनाये
Facebook कैसे बनाये
YouTube Channel कैसे बनाये

Web Address लिख कर Add पर क्लिक कर दे अगर आपके पास एक से ज्यादा Website या Blog है तो तो उसे भी यहाँ आप Add कर सकते है, अब Next पर क्लिक कर दे।

STEP 6.

अब आपको Profile का कॉलम दिखेगा  जिसमे निचे दिये गये Image के अनुसार आपको अपना Associate Store ID चुन लेना है जो Unique हो जैसे मैंने चुना है फिर आगे के सारे कॉलम को निचे दिये Image के अनुसार ही चुन लेना है , आप अपने हिसाब से भी इसे चुन सकते है जैसे आपको किस किस Product को अपने Blog , Website , Youtube पर Promote करना है।

STEP 7.

अब आपको Traffic & Monetization  का कॉलम दिखेगा जिसमे निचे दिये गये Image के अनुसार आपको सारे कॉलम को Fill  कर लेना है फिर भी आप इसे अपने अनुसार बदल सकते है जैसे “How many total unique visitors do your websites and apps get per month? ” इस कॉलम में आप अपने अनुसार से समझ ले की आपके Website पर प्रत्येक माह कितने Visitors आते है फिर दिये गए options में से आप select कर ले। साथ ही निचे दिये गये Characters को Box में सही सही भर ले।

STEP 8.

अब आपको Contract Terms  का कॉलम दिखेगा जिसमे निचे दिये Box को Tick कर दे साथ ही बगल में दिये गए Link पर क्लिक कर सारे Terms and conditions को ध्यानपूर्वक पढ़ ले ताकि आपको भविष्य में कोई भी परेशानी न आये ।

अब Finish पर क्लिक कर दे

STEP 9.

अब आपका Amazon का Affiliate Program ID बन गया है  जिसे Amazon टीम Verify कर के अगले 24 – 48 घंटे में Activate कर देगी जिसकी सुचना आपको Email द्वारा मिल जायेगी , Activate हो जाने के बाद आपको Affiliate Link मिल जायेगा जिसे आप Ads की तरह अपने Website पर Banner  बना कर लगा सकते है ताकि आपके Visitors उसपे क्लिक कर के आपके लिंक से खरीदारी कर सके।

इस लेख में मैंने Amazon Affiliate Program से जुड़ कर कैसे पैसे कमा सकते है तथा उससे जुडी सारी बातो को बारीकी से बताने की पूरी कोशिश की है फिर भी आपका कोई सवाल रह गया हो या कोई शिकायत हो तो कृपया हमें digitechcare20@gmail.com पर Email करे।  

Please Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *